HomeNagaurसात दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण का समापन

सात दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण का समापन

सात दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण का समापन

नागौर ।। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला प्रशिक्षण केंद्र ताऊसर में दिनाँक 09 नवम्बर तक चल रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आज समापन 15 नवम्बर को हुआ। समापन के अवसर पर ब्लॉक नागौर के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती अनिता जी बागड़ी,समसा कार्यालय से समसा कार्यक्रम अधिकारी श्री पवन जी मांझू व ओमप्रकाश जी गोदारा ने संभागियों को इस प्रशिक्षण में सीखी हुई बातो को जीवन मे उतारने का प्रयास करे व विद्यालय में बालक बालिकाओं को प्रशिक्षण का लाभ प्रदान करने का भरसक प्रयास करें।

शिविर प्रभारी ओमप्रकाश जी मूंड ने बताया कि आज शिविर के सातवें दिवस योग प्रशिक्षक श्री केसरीनन्दन ने योग का महत्व बताते हुये प्रशिक्षणार्थियो को विभिन योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया। जिनमे ताड़ासन, मण्डूकासन, कपालभाति, हलासन, धनुरासन सहित विभिन सुक्ष्म क्रियाये करवाई प्रशिक्षण दक्ष प्रशिक्षक श्रीमती इंद्रा बिश्नोई, दीपिका वर्मा, व परमिंदर कौर ने पिछले 7 दिनों से 129 संभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया।

साथ ही परिसर में शिक्षा विभाग में नवनियुक्त शिक्षकों के शिक्षक प्रशिक्षण (इंडक्शन ट्रेनिंग) का विधिवत शुभारम्भ ब्लॉक नागौर के एसीबीईओ डॉ श्री महबूब खोखर, जिला शिक्षक प्रशिक्षण प्रभारी एवं कार्यक्रम अधिकारी (समसा) श्री राकेश जी थोरी, आर पी श्री रमेश जी पिंडियार ब्लॉक नागौर के आरपी एवं शिविर प्रभारी श्रीमान ओमप्रकाश जी मूंड व पदमश्री श्री हिम्मताराम जी भाम्भू ने माँ सरस्वती की वन्दना के साथ दीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर किया।

इस प्रशिक्षण में हाल ही में वर्ष 2022 में विभाग में चयनित ब्लॉक नागौर के 32 व ब्लॉक जायल के 27, कुल 59 नवनियुक्त शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम अधिकारी श्री राकेश थोरी ने प्रशिक्षण को पुरी तन्मयता के साथ ग्रहण करने, विभागीय नियमो, कार्यक्रमो व गतिविधियों को जानने के बारे में संभागियो को बताया व विभागीय प्रशिक्षणों की महत्ता को जानने व उन पर खरा उतरते हुए विभागिय कार्यक्रमो को सफल बनाने के लिए जागरूक रहने का कहा।

शिविर प्रभारी एवं ब्लॉक आरपी श्री ओमप्रकाश जी मूंड ने संभागियों को बताया की विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए उनके लिए सहज वातावरण का निर्माण करना व गतिविधि आधारित शिक्षण कार्य पर जोर दिया जाए । उन्होंने बताया कि विभागीय अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए जीवन मे दैनिक अनुशासन बहुत आवश्यक है, विद्यार्थियों को अनुशासन के साथ सत्य के रास्ते पर चलने व नियमितत्ता के साथ शिक्षा हासिल करने का माहौल उपलब्ध करवाने का प्रयास करें ।

प्रशिक्षण के उदघाटन समारोह में संबोधित करते हुए पदमश्री हिम्मताराम जी भाम्भू ने बताया कि आपसे विभाग व समाज को बहुत अपेक्षाएं है, अतः आप उन अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करते हुए बिना किसी भय, लालच, शंका के जीवन ने आगे बढ़ते रहे व समाज को एक नई दिशा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया, उन्होंने अपने जीवन के अनुभवों को बांटते हुए कहा कि मुझे भी शुरुआति दौर में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा, पर मैं आगे बढ़ता ही गया और उन नकारात्मक बातो पर कभी गौर ही नही किया, उसी का परिणाम है कि आज मेरे द्वारा लगाए साढ़े पांच लाख पौधे लहलहा रहे है उसी प्रकार आपको भी जीवन मे आने वाली नकारात्मक बातो को दरकिनार कर सकारात्मक बातो को ही सुनने व-जीवन मे उतारने का प्रयास करना है साथ ही उन्होंने नवनियुक्त युवा शिक्षकों को नशे से दूर रहने के लिए आगाह किया, उन्होंने चेताया की आज युवा तरह तरह के नशे स्मैक, अफीम एमडी आदि से खुद, परिवार व समाज को बर्बाद कर रहे है, नवनियुक्त शिक्षकों को सचेत करते हुए कहा कि आपको स्वयं व इस समाज को नशे से दूर ले जाना है बचाना है उन्होंने पर्यावरण, सामाजिक संस्कृति व शिक्षा के अच्छी सोच का महत्व के बारे में बताया प्रशिक्षण में संभाग स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक श्री कृष्ण कुमार, श्री भंवरलाल देहड़ु ने प्रशिक्षण प्रदान किया, प्रशिक्षको ने प्रशिक्षण के उद्देश्य व आवश्यकता पर बल देते हुए नवनियुक्त शिक्षकों को विभागीय नियमो, गतिविधियों के साथ साथ आवश्यक जानकारी प्रदान की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments