HomeIndiaनागौर जिले में विशेष अभियान के साथ होंगे नामांकन

नागौर जिले में विशेष अभियान के साथ होंगे नामांकन

नागौर जिले में विशेष अभियान के साथ होंगे नामांकन

नागौर ।। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 का कार्यक्रम घोषित किया गया है जिसके अनुसार 9 नवंबर 2022 को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन एवं 5 जनवरी 2023 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावालिया ने बताया कि जिले के सभी निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे युवा मतदाताओं का शत-प्रतिशत नामांकन एवं भावी मतदाताओं के नामांकन करवाएं। इसके लिए बीएलओ द्वारा मतदाताओं के चिन्हीकरण का कार्य किया जाएगा उन्होंने बताया कि 17 से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओ के लिए अर्हता 1 जनवरी 2023 है अर्थात जो भी युवा 2 जनवरी 2022 से 1 जनवरी 2023 के मध्य (दोनों तिथियों सहित) 17 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या कर रहे हैं का चिन्हीकरण बीएलओ द्वारा किया जाएगा ताकि प्रारूप प्रकाशन की दिनांक 9 नवंबर 2022 से अग्रिम आवेदन भरे जा सके। वहीं आगामी अर्हता 1 अप्रैल 2023,1 जुलाई 2023 एवं 1 जनवरी 2024 के संदर्भ में पंजीकरण के लिए पात्र हो रहे हैं अर्थात18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं उनके अग्रिम आवेदन पत्र आयोग के दिशा निर्देश अनुसार स्वीकार कर लिए जाएंगे। प्राप्त ऐसे सभी आवेदन पत्रों को आवेदकों की जन्मतिथि के आधार एवं प्रासंगिक अर्हता तिथि के अनुसार अलग अलग किया जाएगा और दावों का निरंतर अद्यतन की प्रक्रिया के दौरान निस्तारित किया जाएगा। अग्रिम आवेदन प्रकाशन की तिथि से अर्थात 9 नवंबर बाद प्रभावी होंगे।

वहीं बूथवार लिंगानुपात के अनुसार विधानसभा लिंगानुपात की तुलना में कम लिंगानुपात वाले बूथ का चयन किया जाएगा जिसमें सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सुपरवाइजर एवं बीएलओ द्वारा कम लिंगानुपात वाले बूथों पर विशेष अभियान चलाकर महिला मतदाताओं का अधिक से अधिक संख्या में नामांकन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा 17 से अधिक उम्र के भावी आवेदकों का चिन्हीकरण का कार्य प्रारूप प्रकाशन की दिनांक 9 नवंबर से पूर्व आवश्यक रूप से किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक स्वीप गतिविधियों के दौरान स्कूल व कॉलेज के छात्र से आवेदन पत्र लेने में इस डेटा का उपयोग बीएलओ द्वारा किया जाएगा एवं घर-घर सर्वे के तहत बीएलओ की मदद के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग का कार्मिक नियोजित किया जाएगा। इन बूथों का सुपरवाइजर,नायब तहसीलदार, तहसीलदार तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा सघन निरीक्षण किया जाएगा यह कार्य आधार डाटा संग्रहण कार्य के साथ-साथ 9 नवंबर से पूर्व आवश्यक रूप से संपादित किया जाएगा।

वहीं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं की आधार संख्या को एकत्र करने का कार्य 1 अगस्त से प्रारंभ कर 31 मार्च तक समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाना है जिसमें राज्य स्तर से माहवार 21 अगस्त,4 सितंबर,18 सितंबर,9 अक्टूबर,16 अक्टूबर,13 नवंबर,27 नवंबर,11 दिसंबर एवं 25 दिसंबर तथा जिला स्तर से माहवार 28 अगस्त,11 सितंबर,6 नवंबर, 20 नवंबर, 4 दिसंबर एवं 18 दिसंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments